क्या "सामान्य" है? यौन समस्याओं की किसी भी चर्चा के पीछे एक अविश्वसनीय रूप से भरा हुआ सवाल है: वास्तव में सामान्य, स्वस्थ यौन प्रतिक्रिया और कार्य क्या है?

Dr. S.K Jain Burlington Clinic Pvt Ltd





क्या "सामान्य" है? यौन समस्याओं की किसी भी चर्चा के पीछे एक अविश्वसनीय रूप से भरा हुआ सवाल है: वास्तव में सामान्य, स्वस्थ यौन प्रतिक्रिया और कार्य क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यौन स्वास्थ्य को "कामुकता के संबंध में शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और सामाजिक कल्याण" के रूप में परिभाषित करता है; यह बीमारी, शिथिलता या दुर्बलता की अनुपस्थिति मात्र नहीं है। ”

सामान्य यौन प्रतिक्रिया और कार्य के बारे में व्यक्ति के रूप में एक अधिक व्यापक परिभाषा आने से कठिन हो सकती है, जैसा कि कुछ भी हो सकता है। प्रत्येक व्यक्ति का अपना स्वयं का मानक होता है कि उसकी व्यक्तिगत संस्कृति, पृष्ठभूमि, व्यक्तिगत यौन अनुभव और जैविक श्रृंगार के आधार पर यौन स्वास्थ्य या संतुष्टि क्या है। यह भिन्नता महिलाओं के बीच विशेष रूप से मजबूत लगती है।


क्या समस्या आपको या आपके साथी को परेशान करती है? कहा कि, कुछ बुनियादी सिद्धांत आम लोगों के लिए स्वस्थ यौन प्रतिक्रिया और कार्य के लिए सामान्य हैं:

  1. कुछ हद तक सेक्स की इच्छा
  2. सेक्स का आनंद लेने की क्षमता
  3. यौन इच्छा, प्रतिक्रिया और कार्य के अपने स्तर के साथ आराम


                      परेशान होने का सवाल तब महत्वपूर्ण है जब यह किसी भी संभावित यौन विकार की बात आती है, क्योंकि यह मुद्दा यौन "समस्या" या स्थिति नहीं है, लेकिन चाहे वह व्यक्ति या भागीदारों को परेशान या परेशान कर रहा हो। उदाहरण के लिए, यदि एक जोड़े में दोनों साथी सक्रिय यौन जीवन के बिना रहने के लिए संतुष्ट हैं, तो योनि सूखापन या स्तंभन कठिनाई जैसी स्थिति वास्तव में यौन रोग का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। इसी तरह, एक महिला जो समय के साथ यौन इच्छा में कुछ गिरावट को नोटिस करती है, वह इससे परेशान नहीं हो सकती है यदि वह रिश्ते में नहीं है। हालांकि, अगर वह उच्च कामेच्छा के साथ एक साथी से मिलता है, तो वह एक समस्या के रूप में उसकी कम सेक्स ड्राइव को देखना शुरू कर सकती है।


For More Details visit: http:/drskjain.com 
For Inquiries visit : http:/drskjain.com/a-page 
Dr. SK Jain’s Burlington Clinic Pvt Ltd | CERTIFIED & LICENCED BY AMERICAN BOARD.
28-A, VS Marg, Near Burlington Crossing, Lucknow, Uttar Pradesh 226001, India
      *     9 3 3 5 6 0 4 4 4 4      *     9 9 3 5 1 0 9 9 9 9      *     9 9 3 5 1 1 7 7 7 7      *     9 9 3 5 5 7 4 9 9 9      *  

Comments