पुरुषों में यौन समस्याएं


डॉ0 एस0 जैन बर्लिंगटन क्लिनिक प्राइवेट लिमिटेड
Prof(Dr.) Saransh Jain

पुरुषों में यौन      समस्याएं

कई पुरुषों को यौन समस्याएं होती हैं। वे पुरुषों की उम्र के अनुसार अधिक सामान्य हो जाते हैं। समस्याओं में शामिल हो सकते हैं


  • स्तंभन दोष
  • सेक्स में रुचि कम होना या खो जाना
  • स्खलन के साथ समस्या
  • कम टेस्टोस्टेरोन
  • तनाव, बीमारी, दवाएं, या भावनात्मक समस्याएं भी कारक हो सकती हैं। यौन समारोह के साथ समसामयिक समस्याएं आम हैं। यदि समस्याएं कुछ महीनों से अधिक समय तक चलती हैं या आपके या आपके साथी के लिए संकट का कारण बनती हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को देखना चाहिए।

                   इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) एक सामान्य प्रकार का पुरुष यौन रोग है। यह तब होता है जब एक आदमी को इरेक्शन होने या रखने में परेशानी होती है। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते जाते हैं ईडी और अधिक सामान्य होता जाता है। लेकिन यह उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक हिस्सा नहीं है।

          कुछ लोगों को अपने डॉक्टरों से सेक्स के बारे में बोलने में परेशानी होती है। लेकिन अगर आपके पास ईडी है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। ईडी स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी रक्त वाहिकाएं चढ़ी हुई हैं। इसका मतलब हो सकता है कि आपको मधुमेह से तंत्रिका क्षति हो। यदि आप अपने चिकित्सक को नहीं देखते हैं, तो ये समस्याएं अनुपचारित हो जाएंगी।

आपका डॉक्टर ईडी के लिए कई नए उपचारों की पेशकश कर सकता है। कई पुरुषों के लिए, गोली लेने के रूप में जवाब उतना ही सरल है। अधिक व्यायाम करना, वजन कम करना, या धूम्रपान रोकना भी मदद कर सकता है।

विलंबित स्खलन - जिसे कभी-कभी बिगड़ा हुआ स्खलन कहा जाता है - एक ऐसी स्थिति है जिसमें पुरुषों को यौन चरमोत्कर्ष तक पहुंचने और लिंग से वीर्य निकलने (स्खलन) के लिए यौन उत्तेजना की एक विस्तारित अवधि लगती है। विलंबित स्खलन वाले कुछ पुरुष बिल्कुल भी स्खलन करने में असमर्थ होते हैं।

विलंबित स्खलन अस्थायी या आजीवन समस्या हो सकती है। देरी से स्खलन के संभावित कारणों में कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियां, सर्जरी और दवाएं शामिल हैं। विलंबित स्खलन के लिए उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करता है।

पुरुषों में स्खलन में देरी होना सामान्य है। विलंबित स्खलन केवल एक समस्या है अगर यह चल रहा है या आपके या आपके साथी के लिए तनाव का कारण बनता है।
For More Details visit: http:/drskjain.com 
For Inquiries visit : http:/drskjain.com/landig-page 

Dr. SK Jain’s Burlington Clinic Pvt Ltd | CERTIFIED & LICENCED BY AMERICAN BOARD.
28-A, VS Marg, Near Burlington Crossing, Lucknow, Uttar Pradesh 226001, India
      *     9 3 3 5 6 0 4 4 4 4      *     9 9 3 5 1 0 9 9 9 9      *     9 9 3 5 1 1 7 7 7 7      *     9 9 3 5 5 7 4 9 9 9      *     

Comments