पुरुष यौन समस्याओं को समझना - निदान और उपचार

Dr. S.K Jain's Burlington Clinic Pvt Ltd.

पुरुष यौन समस्याओं को समझना - निदान और उपचार

डॉ. सारांश जैन

पुरुष यौन समस्याओं को समझना - निदान और उपचार

                       यदि आप यौन समस्या से जूझ रहे हैं तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपने लक्षणों के बारे में ईमानदारी से और खुलकर बात करें।
         आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता शायद आपके रिश्तों, भागीदारों, पिछले यौन इतिहास, आघात के किसी भी इतिहास, अवसाद के संभावित लक्षणों और किसी भी अन्य तनाव या चिंताओं के बारे में पूछेगा जो यौन प्रतिक्रिया देने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। हालांकि ये विषय असाधारण रूप से निजी लग सकते हैं, लेकिन यौन रोग का सही मूल्यांकन करने के लिए उन्हें कवर किया जाना चाहिए और आपको अधिक संतुष्ट यौन जीवन जीने में मदद करनी चाहिए।

1. इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) को यौन संबंध बनाने के लिए पर्याप्त रूप से प्राप्त करने और बनाए रखने में लगातार कठिनाई के रूप में परिभाषित किया गया है। कारण आमतौर पर चिकित्सा होते हैं लेकिन मनोवैज्ञानिक भी हो सकते हैं। कार्बनिक कारण आमतौर पर रक्त वाहिकाओं या लिंग की आपूर्ति करने वाली नसों को प्रभावित करने वाली एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति का परिणाम होते हैं।
लक्षण:-
  • स्तंभन दोष के लक्षणों में लगातार शामिल हो सकते हैं:
  • इरेक्शन पाने में परेशानी
  • इरेक्शन रखने में परेशानी
  • यौन इच्छा में कमी

2. शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) तब होता है जब स्खलन किसी पुरुष या उसके साथी की तुलना में जल्दी होता है जो सेक्स के दौरान होता है। समसामयिक पीई को तेजी से स्खलन, समय से पहले चरमोत्कर्ष या शीघ्र स्खलन के रूप में भी जाना जाता है। पीई चिंता का कारण नहीं हो सकता है। यह निराशाजनक हो सकता है अगर यह सेक्स को कम सुखद बनाता है और रिश्तों को प्रभावित करता है।

    लक्षण:-
     समय से पहले स्खलन का मुख्य लक्षण पैठ के बाद एक मिनट से अधिक समय तक स्खलन में देरी करने में असमर्थता है। हालाँकि, हस्तमैथुन के दौरान भी यह समस्या सभी यौन स्थितियों में हो सकती है।

    शीघ्रपतन को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता है:
    • आजीवन (प्राथमिक)। आजीवन समय से पहले स्खलन आपके पहले यौन मुठभेड़ों के साथ शुरू होने वाले सभी या लगभग सभी समय होता है।
    • अधिग्रहित (द्वितीयक)। आपके द्वारा पूर्व यौन समस्याओं के बिना पिछले यौन अनुभव होने के बाद एक्वायर्ड शीघ्रपतन विकसित होता है।

    3. कम कामेच्छा (Low Libido) एक शब्द है जिसका उपयोग सेक्स ड्राइव में कमी का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो यौन गतिविधि में हस्तक्षेप कर सकता है। जबकि कम कामेच्छा एक रिश्ते में तनाव पैदा कर सकती है, दोनों भागीदारों में संदेह और अपराध को बढ़ावा देती है, अक्सर इसका इलाज किया जा सकता है यदि अंतर्निहित कारण की पहचान की जाती है।
    लक्षण:- 
                               सेक्स ड्राइव में कमी चिकित्सा स्थितियों के साथ-साथ मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक मुद्दों दोनों के कारण विकसित हो सकती है। बाधित यौन इच्छा एक प्रकार का यौन रोग है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है। यौन इच्छा में कमी पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर से जुड़ी हुई है। इसी तरह, रजोनिवृत्ति के संक्रमण में महिलाएं कभी-कभी सेक्स ड्राइव में कमी की रिपोर्ट करती हैं। कई प्रकार की पुरानी बीमारियां और पुराने दर्द भी सेक्स ड्राइव में कमी का कारण बन सकते हैं, जो संभवतः बीमारी के शारीरिक प्रभावों के साथ-साथ एक पुरानी बीमारी से जुड़े मनोवैज्ञानिक तनाव के संयोजन के माध्यम से हो सकता है। दर्दनाक संभोग (डिस्पेरपुनिया) से महिलाओं में कामेच्छा की हानि हो सकती है। मनोवैज्ञानिक कारक जो कम कामेच्छा के साथ जुड़े हो सकते हैं, उनमें खराब शरीर की छवि, चिंता, कम आत्म-सम्मान, तनाव, खराब संचार, विश्वास की कमी या उल्लंघन, और अनसुलझे संघर्ष शामिल हैं। कुछ दवाओं, जैसे कुछ एंटीडिप्रेसेंट, भी सेक्स ड्राइव में कमी का कारण बन सकते हैं।

    4. विलंबित स्खलन (Delayed Ejaculation) जिसे मंद स्खलन भी कहा जाता है, या स्खलित स्खलन) कहा जाता है, का उपयोग "स्खलन को प्राप्त करने में अक्षमता या अक्षमता में एक चिह्नित देरी" का वर्णन करने के लिए किया जाता है। आदमी पर्याप्त यौन उत्तेजना और स्खलन की इच्छा के बावजूद स्खलन करने में कठिनाई या असमर्थता की रिपोर्ट करता है ”
    लक्षण
                    विलंबित स्खलन वाले कुछ पुरुषों को संभोग और स्खलन होने के लिए 30 मिनट या उससे अधिक यौन उत्तेजना की आवश्यकता होती है। अन्य पुरुष बिल्कुल भी स्खलन नहीं कर सकते (स्खलन)।
                   लेकिन, कोई विशिष्ट समय नहीं है जो विलंबित स्खलन के निदान को इंगित करता है। इसके बजाय, आप शायद विलंबित स्खलन का अनुभव कर रहे हैं यदि देरी से व्यथा या हताशा हो रही है, या यदि आपको थकान, शारीरिक जलन, स्तंभन की हानि या अपने साथी से अनुरोध के कारण यौन गतिविधि को रोकना है।
                   अक्सर, पुरुषों को संभोग या साथी के साथ अन्य यौन गतिविधियों के दौरान संभोग तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है। कुछ पुरुष हस्तमैथुन करते समय ही स्खलन कर सकते हैं।

    अधिक जानकारी के लिए :- http://drskjain.com
    विवरण भेजने और इलाज के लिए:-  http://drskjain.com/landing-page
    YouTube से विवरण प्राप्त करने के लिए:https://www.youtube.com/watch?v=22puXUrgYd4


    Comments