स्खलन की समस्या (Ejaculation Problem)

डॉ0 के0 एस0 जैन की बर्लिंगटन क्लिनिक प्राइवेट लिमिटेड

स्खलन की समस्या (Ejaculation Problem)
डॉ. सारांश जैन

पुरुषों में स्खलन की समस्या आम यौन समस्याएं हैं।

स्खलन समस्या के 3 मुख्य प्रकार हैं:-

  • शीघ्रपतन
  • देरी से स्खलन
  • प्रतिगामी स्खलन
  • यदि आपको स्खलन के साथ लगातार समस्या है, तो अपने जीपी पर जाएं, जो आपके साथ समस्या पर चर्चा करेगा और आपकी जांच कर सकता है या आपको किसी विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।



                       पुरुषों के लिए, स्तंभन दोष और स्खलन समस्याएं सबसे आम यौन कठिनाइयां हैं। हालांकि वियाग्रा की शुरुआत के साथ, स्तंभन दोष की समस्याएं बहुत कम होती हैं और अधिक आसानी से इलाज किया जाता है। इसके विपरीत, पुरुषों में स्खलन की समस्या आम है और अक्सर उन पुरुषों के लिए शर्म और शर्मिंदगी की भावना पैदा होती है जो इस कठिनाई से जूझते हैं।

                           स्खलन की समस्या कब विकार बन जाती है? यह एक व्यक्तिपरक प्रश्न है और यह उस संकट के स्तर पर आधारित है जो आदमी या उसके साथी द्वारा अनुभव किया जाता है। यौन क्रिया शुरू करने से लेकर स्खलन तक का समय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। इस समयावधि को स्खलन विलंबता कहा जाता है। एक आदमी के लिए एक समस्या क्या हो सकती है दूसरे को स्वीकार्य हो सकती है। आमतौर पर, स्खलन संबंधी विकार दो श्रेणियों में आते हैं। ये हैं: स्खलन में देरी और शीघ्र स्खलन। यह कॉलम इन दो अलग-अलग पुरुष रोगों से संबंधित मनोवैज्ञानिक कारकों और उपचार विकल्पों में से कुछ का पता लगाएगा।
अधिकांश मामलों में, स्खलन संबंधी शिथिलता के लिए सबसे प्रभावी उपचारात्मक दृष्टिकोण जैविक और                                        
                           मनोवैज्ञानिक चिकित्सा का एक संयोजन है। इस तरह, समस्या के भावनात्मक और शारीरिक दोनों पहलुओं पर ध्यान दिया जा सकता है। एक भावनात्मक दृष्टिकोण से, व्यक्ति के इतिहास और पृष्ठभूमि को समझना महत्वपूर्ण है। अवसाद, चिंता, पिछले यौन अनुभव, मनोवैज्ञानिक आघात और संबंध इतिहास जैसे मुद्दे महत्वपूर्ण विचार हैं जिनके मूल्यांकन में जल्द चर्चा करने की आवश्यकता है।

                            मनोवैज्ञानिक मुद्दों के बावजूद, व्यवहार उपचार कार्यक्रम शुरू करने से पहले एक अच्छा चिकित्सा या मूत्र संबंधी कार्य को हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है। इस तरीके से, कोई भी चिकित्सा विचार जो समस्या में योगदान देता है उसे शुरुआत से समझा जा सकता है। चिकित्सकीय दृष्टिकोण से, स्खलन संबंधी शिथिलता को अक्सर तंत्रिका संबंधी समस्या माना जाता है। ऐसे मामलों में, शिश्न की संवेदनशीलता का मूल्यांकन कंपन का उत्पादन करने वाले विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके किया जा सकता है। इसके अलावा, लिंग के किसी भी पिछले स्नायविक चोट या आघात पर विशेष ध्यान देते हुए एक चिकित्सा इतिहास प्राप्त किया जाता है। अन्य यौन रोग जैसे कम इच्छा और स्तंभन दोष भी स्खलन समस्या के साथ हो सकते हैं और इसे संबोधित करने की आवश्यकता है।

अधिक जानकारी के लिए :- http://drskjain.com
विवरण भेजने और इलाज के लिए:-  http://drskjain.com/landing-page
YouTube से विवरण प्राप्त करने के लिए:- https://www.youtube.com/watch?v=22puXUrgYd4

Comments