एक कम कामेच्छा को संशोधित करें

Dr. S.K. Jain's Burlington Clinic Pvt Ltd

एक कम कामेच्छा को संशोधित करें

डॉ. सारांश जैन



यह बहुत सारे लोगों के साथ होता है, लेकिन उनमें से कुछ इसके बारे में बात करना चाहते हैं - खासकर जब "यह" एक कम कामेच्छा है। आखिर, मर्दानगी की हमारी अवधारणा में पौरूष एक बड़ी भूमिका निभाता है। इस विचार से आप जीवित रहेंगे: "असली पुरुष हमेशा मूड में रहते हैं।"
                    लेकिन यह सच नहीं है। बहुत सारे कारणों से पुरुषों में बहुत कम सेक्स ड्राइव होती है। और इसके इलाज के कई तरीके हैं।

इसका क्या कारण होता है?
कितनी भी चीजें, कुछ शारीरिक और कुछ मनोवैज्ञानिक। कभी-कभी यह दोनों।

                      शारीरिक समस्याएं जो कम कामेच्छा का कारण बन सकती हैं उनमें कम टेस्टोस्टेरोन, डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, बहुत कम या बहुत अधिक व्यायाम, और शराब और नशीली दवाओं के उपयोग शामिल हैं। मनोवैज्ञानिक मुद्दों में आपके रिश्ते में अवसाद, तनाव और समस्याएं शामिल हो सकती हैं।
             
45 वर्ष से अधिक उम्र के 10 में से 4 पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन कम होता है। जबकि टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी कुछ विवादास्पद बनी हुई है, यह समस्या का एक सामान्य समाधान भी है।

"विभिन्न टेस्टोस्टेरोन उपलब्ध में से किसी के साथ रिप्लेसमेंट थेरेपी कामेच्छा को बढ़ा सकती है," एम। लियोन सियरड, द्वितीय, एमडी, नैशविले, टीएन में एक मूत्र रोग विशेषज्ञ कहते हैं। "इसके अलावा, बस स्वस्थ होने में मदद मिल सकती है।"
          कोई भी चीज कम कामेच्छा का कारण नहीं बनती है। यदि आप अपनी सेक्स ड्राइव को गिरा चुके हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

इसका इलाज कैसे किया जाता है?
कारण के आधार पर, संभावित उपचारों में शामिल हैं:

स्वस्थ जीवन शैली विकल्प। अपने आहार में सुधार करें, नियमित व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें, शराब पर कटौती करें और तनाव कम करें।
नई दवा में बदलें, यदि आप जिस पर काम कर रहे हैं वह आपकी कामेच्छा को प्रभावित कर रहा है
टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी
काउंसिलिंग

                          यदि समस्या मनोवैज्ञानिक है, तो आपका डॉक्टर चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है। कई मामलों में, एक कम कामेच्छा आपके साथी के साथ घनिष्ठ संबंध की इच्छा की ओर इशारा करती है - वह जो यौन नहीं है, लेकिन फिर भी अंतरंग है। यह इन मुद्दों के माध्यम से एक चिकित्सक से अकेले या अपने साथी के साथ बात करने में मदद कर सकता है। यदि समस्या अवसाद है, तो एंटीडिपेंटेंट्स मदद कर सकते हैं। उनमें से कुछ वास्तव में आपके सेक्स ड्राइव को कम करते हैं, हालांकि।

For More Information visit: http://drskjain.com
For Sending Details visit: http://drskjain.com/landing-page
For Getting Details From YouTube: https://www.youtube.com/watch?v=3kKjgzqRYAs

Comments