जब आपको टेस्टोस्टेरोन उपचार की आवश्यकता होती है और जब आप नहीं करते हैं

डॉ0 एस0 के0 जैन बर्लिंगटन क्लिनिक प्राइवेट लिमिटेड

सेक्स समस्या और समाधान

जब आपको टेस्टोस्टेरोन उपचार की आवश्यकता होती है और जब आप नहीं करते हैं

डॉ सारांश जैन


            ज्यादातर पुरुषों को समय-समय पर इरेक्शन की समस्या होती है। लेकिन कुछ पुरुषों में स्तंभन दोष, या ईडी है। यह तब होता है जब संभोग करना या संभोग करना काफी कठिन होता है।
            
            यदि आपके पास ईडी है, तो आप सोच सकते हैं कि टेस्टोस्टेरोन उपचार में मदद मिलेगी। टेस्टोस्टेरोन एक पुरुष सेक्स हार्मोन है। 50 वर्ष की आयु के बाद, पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन का स्तर धीरे-धीरे नीचे जाता है और ईडी अधिक सामान्य हो जाता है। लेकिन जब तक आपके पास कम टेस्टोस्टेरोन के अन्य लक्षण और लक्षण नहीं हैं, आपको उपचार के बारे में दो बार सोचना चाहिए। यहाँ पर क्यों:

टेस्टोस्टेरोन उपचार आवश्यक रूप से ईडी के लिए उपयोगी नहीं है।

टेस्टोस्टेरोन उपचार सामान्य टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुषों में इरेक्शन में सुधार नहीं करता है। और अध्ययनों से पता चलता है कि यह हमेशा कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर वाले पुरुषों की मदद नहीं करता है अगर ईडी उनका एकमात्र लक्षण है।

ईडी के आमतौर पर अन्य कारण होते हैं।


ईडी आमतौर पर लिंग में कम रक्त प्रवाह या नसों को नियंत्रित करने वाली समस्या के कारण होता है। यह अन्य स्थितियों का परिणाम है, जैसे कि धमनियों का सख्त होना, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल या मधुमेह। ये स्थितियां रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करती हैं और लिंग में रक्त के प्रवाह को कम करती हैं या स्तंभन तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं।

टेस्टोस्टेरोन उपचार के कई जोखिम हैं।

टेस्टोस्टेरोन उपचार शरीर को बहुत अधिक तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बन सकता है। यह मुँहासे, एक बढ़े हुए प्रोस्टेट और बढ़े हुए स्तनों का कारण भी बन सकता है। अन्य दुष्प्रभावों में निम्न प्रजनन क्षमता शामिल है; लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि, जिससे हृदय रोग हो सकता है; स्लीप एपनिया के लक्षणों में वृद्धि; और प्रोस्टेट कैंसर का अधिक खतरा तेजी से बढ़ रहा है।

महिलाओं और बच्चों को त्वचा के अनचाहे या बिना धुले क्षेत्रों को छूने से बचना चाहिए, जहां एक आदमी ने टेस्टोस्टेरोन जेल लगाया है। त्वचा संपर्क के माध्यम से जेल को स्थानांतरित किया जा सकता है।

आपको ईडी के लिए टेस्टोस्टेरोन उपचार पर कब विचार करना चाहिए?

अगर आपको तीन महीने से इरेक्शन होने में परेशानी हो रही है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके सभी लक्षणों के बारे में पूछेगा और आपको एक शारीरिक परीक्षा देगा।

कम टेस्टोस्टेरोन के लक्षण या संकेत में सेक्स ड्राइव का कम होना, शरीर के बालों का कम होना, स्तन का बढ़ना, कम बार दाढ़ी बनाने की जरूरत, मांसपेशियों के आकार और ताकत में गिरावट और अधिक आसानी से टूटने वाली हड्डियां शामिल हो सकती हैं। कुछ मामलों में अंडकोष छोटा पाया जा सकता है।


यदि आपके पास इन लक्षणों में से कुछ हैं, तो आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण मिल सकता है। रक्त परीक्षण एक से अधिक बार किया जाना चाहिए। टेस्टोस्टेरोन का स्तर उच्चतम होने पर इसे सुबह करना सबसे अच्छा है।



For More Information visit: http://drskjain.com
For Sending Details visit: http://drskjain.com/landing-page
For Getting Information from YouTube: https://www.youtube.com/watch?v=3kKjgzqRYAs




Comments